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Microsoft Office Excel Workbook in hindi

Microsoft Office Excel Workbook in hindi 

Microsoft Office Excel Workbook in hindi


तो दोस्तों स्वागत है आपका इस पोस्ट में जैसा कि आपने पिछली पोस्ट में Microsoft Excel 2003 के बारे में पढ़ा होगा और अब इस पोस्ट में मैं आपको Microsoft Excel Workbook के बारे में बताने वाला हूँ और इसके सारे tools के बारे में details में बताने वाल हूँ, अतः आपसे निवेदन है कि आप इस पोस्ट को पूरा पढे ।  

Microsoft Office Excel Workbook in hindi workbook दोस्तों इसमे हम सीखने वाले हैं कि workbook क्या होता है और Microsoft Office Excel में workbook को कैसे बनाते हैं ।

Microsoft Office Excel की file होती है जो एक या उससे अधिक worksheet को content करती है जिनको आप अनेक प्रकार के Excel संबन्धित काम के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं ।

आप Microsoft Office Excel में application में नई workbook बड़ी आसानी से create कर सकते हैं ।

आप Microsoft Office Excel में template की मदद से किसी विशेष theme पर आधारित workbook file create कर सकते हैं एक सामान्य workbook में default की स्थिति में तीन worksheet होती है, आप पहले से create की हुई workbook file को भी बड़ी आसानी से access कर सकते हैं ।

 

Microsoft Office Excel creating a Blank workbook

Microsoft Office Excel creating a Blank workbook Microsoft Office Excel में नया workbook आसानी से create किया जा सकता है new workbook को दो तरीके से create किया जा सकता है।

Blank workbook

और Template workbook

Microsoft Office Excel creating a Template workbook

Microsoft Office Excel creating a Template workbook आप Microsoft Office Excel application में Template की मदद से workbook create कर सकते हैं ।

Microsoft Office Excel application आपको workbook create करने के लिए कई तरह के Template उपलब्ध कराती है जो आप Microsoft Office के website पर जा कर Template को download कर सकते हैं और उसका प्रयोग कर सकते हैं ।

 

Microsoft Office Excel worksheet in hindi

Microsoft Office Excel worksheet workbook का वो हिस्सा है जहां एक user Microsoft Office Excel से संबन्धित अपने काम को operate या संचालित करता है ।

Microsoft Office Excel में एक workbook create करने में default setting की स्थिति में हमेशा तीन sheet होती है जो आप अपने आवश्यक्ता के हिसाब से कम या ज़्यादा कर सकते हैं ।

workbook में worksheet के इलावा और भी sheet होती है जैसे – chart sheet, macro sheet, dialog sheet

 

Microsoft Office Excel in Data Validation

Microsoft Office Excel in Data Validation worksheet में सही गणना एंव परिणाम प्राप्त करने के लिए सही data का input होना बहुत ज़रूरी है जिसको सुनिश्चित करने के लिए हम Data Validation tool का प्रयोग करते हैं ।

data प्रविष्ट को सुनिश्चित करना एक बहुत ज़रूरी काम है ताकि आप सही output प्राप्त कर सके ।

जैसे आप तारीखों की एक निश्चित सीमा के लिए data प्रविष्ट की सुनिश्चितता करके सही input संख्या दर्ज़ कर सकते हैं और अगर अमान्य data दर्ज़ किया जाता है तो इस्तेमाल करने वाले को सही तरह से संदेश हिदायत के लिए तुरंत आवश्यक है ताकि आप अगली बार गलती न करें और आप गलत input से भी बचें ।

 

Microsoft Office Excel in Shorting

Microsoft Office Excel in Shorting data विशलेशण का एक अभिन्न हिस्सा है ।

अगर आप किसी भी data series को pattern के तहत व्यवस्थित करना चाहते हैं या किसी row और column की value को एक pattern के तहत जैसे उच्चतम या न्यूनतम या किसी color विशेष के तहत व्यवस्थित करना चाहते हैं तो ऐसा आप इस tool की मदद से कर सकते हैं ।

आप data setting को कई तरीके short कर हैं जैसे अल्फ़ाबेट के तहत short करना या उससे पुराना या सबसे नए के तहत भी शॉर्ट कर सकते हैं ।

 

Microsoft Office Excel in filtering

Microsoft Office Excel in filtering tool worksheet में data को आपके द्वारा निर्दिष्ट माप दंड को पूरा करने row को ही प्रदर्शित करता है और जिसे आप चाहते हैं कि प्रदर्शित न होने उन row को hide कर देता है ।

आप data filter करने के बाद copy, find, edit, formatting कर सकते हैं बिना किसी भी प्रकार के बदलाव या पुनः व्यवस्थापन के ।

 
Microsoft Office Excel in Function

Microsoft Office Excel in Function पहले से निर्धारित formula होता है जिनकी सहायता से आप जटिल से जटिल गणनाएं कर सकते हैं इसमे ऐसे सैकड़ों function हैं जिनकी सहायता से आप engineering गणनाएं, संखीय गणनाएं, वित्तीय गणनायें और पाठ्य संबन्धित बहुत से काम कर सकते हैं ।

Function का इस्तेमाल formula के रूप में या दूसरे function तथा operator के साथ जटिल formula बनाने में किस जाता है ।

 

Microsoft Office Excel in Formatting cell

Microsoft Office Excel in Formatting cell Microsoft Office Excel worksheet की cell की formatting के लिए कई tool उपलब्ध करता है ।

cell की formatting जैसे text, alignment, cell style, cell protection, color filling होती है ।

हम किसी cell की data field को set कर सकते हैं ।

जैसे general, number date, fraction

 

Microsoft Office Excel in Overview of charts

Microsoft Office Excel में कई तरह के Overview of charts उपलब्ध है जिसे आप अपने record को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं ।



Microsoft Office Excel in Column Chart

Microsoft Office Excel in Column Chart किसी worksheet पर row एंव column के data को एक column chart के रूप में रूपांतरित किया जा सकता है ।

column chart समय की अवधि तथा Data परिवर्तन को दिखाने के लिए या item के बीच तुलना करने के लिए इस्तेमाल की जाती है ।

column chart में data series आम तौर पर वरटिकल access horizontal area के साथ ही आयोजित किया जाता है ।



Microsoft Office Excel in Line chart

Microsoft Office Excel in Line chart किसी worksheet के row एंव column की data को एक line chart में प्लॉट किया जा सकता है line chart एक सामान समयनुपात में निरंतर data का chart के रूप में प्रदर्शन और बराबर अंतराल पर data में रुझान दिखने के लिए आदर्श होते हैं ।

एक line chart में data series horizontal access तथा वरटिकल access के साथ समान रूप में वितरित किया जाता है ।

 


Microsoft Office Excel in Pie Chart

Microsoft Office Excel in Pie Chart किसी worksheet पर केवल एक column या row का data pie chart में प्लॉट किया जाता है ।

pie chart मे data value को उसकी size के अनुपात के हिसाब से ओरदर्शित करते हैं जो सभी मौजूद data item के योग के समानुपात होता है ।

एक pie chart में data बिन्दुओं को पूरे pie का 1% के रूप मे दिखाई देता है ।

 


Microsoft Office Excel in Bar Chart 

Microsoft Office Excel in Bar Chart किसी worksheet पर column या row में व्यवस्थित data को bar chart में प्लॉट किया जा सकता है bar chart एकाकी वस्तुओं के बीच तुलना को वर्णन करता है ।

 

Microsoft Office Excel in Area Chart

Microsoft Office Excel in Area Chart किसी worksheet पर column या row में व्यवस्थित data को एक Area chart में प्लॉट किया जा सकता है ।

Area chart समय के साथ बदलाव के परिणाम पर ज़ोर देता है और एक trend में कुल value की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है ।

 


Microsoft Office Excel in Scatter Chart

Microsoft Office Excel in Scatter Chart एक Scatter chart के दो धुरी होते हैं एक क्षैतिज अक्ष के साथ संख्यातमक data का सेट होता है और दूसरा ऊर्ध्वाधर अक्ष ।

यह एकल data बिन्दुओं में इन value को जोड़ती है और असमान अंतराल पर या समूहों में प्रदर्शित करता है ।

scatter chart आमतौर पर इस तरह के वैज्ञानिकी, संखिकी और अभियांत्रिक data के रूप में संख्यातमक मान प्रदर्शित करने और उनकी तुलना के लिए इस्तेमाल किया जाता है ।



Microsoft Office Excel in Stock Chart

Microsoft Office Excel in Stock Chart किसी worksheet पर किसी विशेष क्र्म में column या row की value को एक stock chart में plot किया जाता है ।

अपने नाम का अर्थ अनुसार एक stock chart अक्सर ज़्यादा शेयर की कीमतों में उतार – चढ़ाव को वर्णित करने के लिए प्रयोग किया जाता है ।

हालांकि इस chart को भी वैज्ञानिक data के लिए उपयोग किया जाता सकता है ।



Microsoft Office Excel in Surface Chart

Microsoft Office Excel in Surface Chart किसी worksheet पर column या row में व्यवस्थित data को एक surface chart में रूपांतरित किया जा सकता है ।

जब आप data के दो सेट के बीच अनुकूलतम संयोजन ढूंढते हैं तब एक surface chart इसके लिए उपयोगी होगा ।



Microsoft Office Excel in Doughnut Chart

Microsoft Office Excel in Doughnut Chart workbook के किसी एक worksheet पर column या row में व्यवस्थित data को doughnut chart में रूपांतरित किया जा सकता है ।

एक पाई chart की ही तरह एक doughnut chart भी data series के किसी भाग का सम्पूर्ण भाग के बीच के सम्बन्धों को दर्शाता है लेकिन इसमें एक से अधिक data series को उपयोग में लिया जा सकता है ।



Microsoft Office Excel in Bubble Chart

Microsoft Office Excel in Bubble Chart किसी worksheet के row और column की data कुछ इस तरह हो कि x एक्सिस के value first column में स्थित हों और Y एक्सिस की value और bubble के size की value इसके करेस्पोडिंग column में स्थित हों तो उन्हें एक bubble Chart में रूपांतरित किया जा सकता है ।



Microsoft Office Excel in Radar Chart

Microsoft Office Excel in Radar Chart किसी worksheet पर column या row की व्यवस्थित value को एक radar chart में परिवर्तित किया जा सकता है ।

radar chart data series के एक number के कुल value की तुलना करता है ।

 

तो दोस्तों यह था Microsoft Office Excel के कुछ महत्व tools के बारे में जानकारी, आशा करता हूँ की आपको यह जानकारी काफी पसंद आया होगा ।

दोस्तों अगर आपको इससे related कोई और question है तो हमे आप comment करिए मैं उसके बारे में पूरी जानकारी दूंगा ,

दोस्तों इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करें ।

धन्यवाद

 

 

Posted by - Tech2Sunday

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